Bell bottom story in Hindi and real story 1984

Bell Bottom Story in Hindi

Bell Bottom की Story का फिल्म के रिलीज होने से पहले ही लोगो ने अनुमान लगा लिया है तथा उम्मीद है, कि ये अनुमान एकदम सही हो। इस कहानी के बारें में जानने के बाद दर्शक फिल्म को देखने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्साहित है।

अब हम एक सवाल का जवाब ढुंढेंगे और यह सवाल निम्नलिखित हैं:

बेल बॉटम मूवी क्या है और क्या यह sotry 1984 plane hijack पर आधारित है? बेल बोटम मूवी flop है या फिर hit है? और क्या हमें यह मूवी देखनी चाहिए?

Get Here Bell Bottom Story in Hindi

With True story

Bell Bottom Story in Hindi

Bell bottom story in Hindi and real story1984
Bell bottom story in Hindi

इस कहानी में मुख्य किरदार के रुप में अक्षय कुमार, वाणी कपूर तथा लारा दत्ता दिखाई देंगे। Bell bottom की story 80 के दशक में हुई सच्ची घटना पर आधारित न होकर उस पर आधारित है।

इस फिल्म में अक्षय कुमार एक जासूस की भूमिका निभाते है। जिन्हे बङे अधिकारीयो द्वारा एक प्लेन हाइजैंक के मामले को  सुलझाने का काम सौंपा जाता है।

इसके अलावा लारा दत्ता इस फिल्म में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभाती है, जो उस वास्तविक प्लेन हाइजैंक के समय सत्ता संभाल रही थी।

इस कहानी में अक्षय कुमार वन मैन आर्मी दिखाई देंगे। Bell bottom की story में कुछ आतंकवादियो द्वारा एक प्लेन को हाइजैक कर दिया जाता है तथा उन्होने लगभग 210 भारतीय लोगो को  बंधन बनाते है, इसी समय भारत की सत्ता पर श्रीमती इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री के पद पर कार्य कर रही थी।

See also  Atrangi re movie release date in Hindi | Review, Story, cast

अब इस फिल्म में इन बंधको को बंधन से मुक्त करवाना तथा उस मामले को सुलझाने के लिए अक्षय कुमार को बुलाया जाता है। तब अक्षय कुमार अपनी टीम के साथ मिलकर आतंकवादीयो के प्लान को फैल करते है। इस फिल्म में प्लैन हाइजैक के साथ वाणी कपूर तथा अक्षय की प्रेम कहानी को भी दिखाता है।

Bell Bottom story based on

बेल बॉटम फिल्म को लेकर आप क्या यह सोच रहे है? कि यह फिल्म 1980 दशक के प्लैन हाइजैक पर आधारित है। यदि हां तो मैं आपको बता दूं कि आपका जवाब पूर्णत: या पूरा सही नही है। चलिए अब इस फिल्म की रियल स्टोर के बारें में जानते है।

फिल्म के निर्माताओ का कहना है, कि Bell bottom की story मूल कहानी है, इस बीच इस फिल्म की कहानी को लेकर काफी अफवाह चल रही है, कि फिल्म की कहानी 1984 में हुई एक प्लैन हाइजैंक की घटना की प्रतिकृति  है।

फिल्म के निर्माताओ का कहना है, कि फिल्म की कहानी 1984 की घटना की प्रतिकृति नही है। लेकिन इस घटना से प्रेरित होकर इस फिल्म की कहानी दी गई है।

Bell Bottom True Story

मैं यह निश्चित तौर पर जानता हूं कि इस फिल्म की कहानी के बारें जानने के बाद आपके मन में यह सवाल होगा कि यह प्लैन हाइजैक क्या है? 1980 में क्या हुआ?, किसने किया था? तथा क्यो हुआ था? यदि हां तो चलिए अब हम इन सभी सवालो को जवाब जानेंते है।

यह हमारे भारत के इतिहास की सबसे खौफनाक कहानी है। यह प्लैन हाइजैक 24 अगस्त 1984 को किया गया था। तब सात आतंकवादीयो द्वारा एक प्लैन का अपहरण कर दिया जाता है, यह भारत का सबसे बङा हाइजैक एपिसोड बन गया था।

See also  Bell Bottom release date in India | Akshay Kumar Movie

इस घटना को लेकर उस समय में ही लोगो ने यह अनुमान लगा दिया था कि जल्द ही इस घटना पर आधारित एक फिल्म सिनेमाघरो में रिलीज की जाएगी। जिसके लंबे समय बाद बेल बॉटम फिल्म की घोषणा हुई। चलिए अब हम इसके बारें में विस्तार से जानते है-

24 अगस्त को इंडियन एयरलाइन एयरबैस की IC 421 का हुआ अपहरण

24 अगस्त 1984 को श्रीनगर से चंडिगढ जाने वाली IC 421 एयरप्लैन का अपहरण कर दिया गया था। जिसमें लगभग 100 हिदुंस्तानी यात्रा कर रहे थे, जो इसमें फंस गए थे।

ऐसा बताया जा रहा है, कि इस फ्लाइट को सात आतंकवादीयो द्वारा अपहरण किया गया था, वे सभी आतंकवादी लगभग 20 वर्ष की आयु के ही थे।

इस घटनाक्रम के समय में खालिस्तानी अलगाववादी संगठन काफी सक्रिया था, चुंकि वे सभी आतंकवादी “खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे। इस पूरे घटनाक्रम का संबध पंजाब के आतंकवाद से भी संबधित बताया जा रहा है।

हाइजैर्क्स क्या चाहते थे

हाइजैर्क्स का उद्देश्य आतंकवाद को बढाना चाहते थे, इसी के साथ वें अमेंरिका की राजनैतिक शरण लेना चाहते थे। इसी गलत उद्देश्य को पूरा करने के लिए उन्होने 24 अगस्त को 7:30 मिनट पर प्लैन को अगवाह कर दिया था, इसके आगे का समय सभी यात्रीयो के लिए नर्क के समान रहा था।

भारत का शुरुआती प्लान

प्लैन का अपहरण हो जाने के बाद आतंकवादीयो ने प्लैन को लाहौर में लैंड करवाना चाहते थे, उस समय भारत यह चाहता था कि प्लैन को किसी तरह से भी प्लैन को लाहौर से उङने नही दिया जावे।

See also  Radhe Shyam Movie Review in Hindi and Release date, Story

उस समय भारत तथा पाकिस्तान मिलकर कंमाडो ऑपरेशन कर लोगो को बचाना चाहते थे। लेकिन इसके बावजूद भी फ्लाइट ने लाहौर से टेक ऑफ कर दिया ।

सभी यात्रियो को सफलता पूर्वक बचाया गया

आतंकवादियो से लंबे समय के बाद संपर्क किया गया, जिसमें एक आतंकवादी वार्ता करने आया। उन्होने यह संदेश दिया कि यदि वे उनके साथियो को नही छोङते है, तब वे प्लान को उङा देंगे।

इस बात को सुनकर लंबे समय तक वे एक दूसरे से बातचीत करते है, अंत: में हाइजैर्क्स ने समर्पण कर दिया, और उन सभी को गाङी में बैठाकर अंजान जगह पर ले गए थे।

Read More post:

Is Bell Bottom a remake?

जब दर्शक गूगल पर सर्च करते है तो वहां लोग इसी नाम तमिल मूवी का विकल्प दिखाई देता है, जिसे देखकर काफी लोग यह सोच रहे है, कि बेल बॉटम इस तमिल फिल्म की रिमेक है।

लेकिन मैं आपको बता दूं कि यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे है। मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं, चलिए अब हम इस विषय थोङा सा जानते है।

शुरुआत में फिल्म के अभिनेता द्वारा यह बताया गया था कि यह फिल्म इसी शीर्षक की तमिल फिल्म की रिमेक है, लेकिन बाद कुछ समय बाद इस फिल्म की कहानी को लेकर उन्होने जो कहा उसे पूरी तरह से गलत बताया है। अर्थात यह फिल्म मूल कहानी पर आधारित है।